CTET JULY 2024 Notification CBSE ने जारी कर दिया है जो व्यक्ति CTET JULY 2024 में सामिल होना चाहते वो आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपना आवेदन कर सकता है CTET July 2024 सीबीएसई ने सीटीईटी जुलाई 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के जुलाई सत्र में शामिल होना चाहते हैं वे 7 मार्च से CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और याद रहे ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 2 अप्रैल 2024 है। CTET परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को होगा। CTET इस बार 136 शहरों में 20 भाषाओं में होंगे।
CTET परीक्षा क्या है?
Central Teacher Eligibility Test / केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा पास करने वालों को CTET Certificate दी जाती है। इसके आधार पर वे प्राथमिक टीचर जो कक्षा 1 से 5 तक को पढ़ाते है या उच्च प्राथमिक टीचर जो कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाते है इसी Certificate के आधार पर टीचर की जॉब के लिए निकलने वाली Vaccancy के लिए Apply करने की योग्यता हासिल करते हैं। जैसे केंद्रीय विद्यालय (KVS), नवोदय विद्यालय (NVS) केंद्र सरकार के स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए ये परीक्षा पास करना अनिवार्य है।
ये परीक्षा उसी तरह हैं कि राजस्थान के स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए REET (Rajasthan Eligibility Examination for Teachers) परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है।
VALIDITY PERIOD OF CTET 2024 CERTIFICATE
- The Validity Period of CTET qualifying certificate for appointment will be for life time for all categories. There is no restriction on the number of attempts a person can take for acquiring a CTET Certificate. A person who has qualified CTET may also appear again for improving his/her score.
CTET 2024 प्रमाणपत्र की वैधता अवधि
- नियुक्ति के लिए सीटीईटी योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि सभी श्रेणियों के लिए जीवन भर होगी। CTET प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए किसी व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। एक व्यक्ति जिसने CTET उत्तीर्ण कर लिया है, वह भी अपने स्कोर में सुधार के लिए दोबारा उपस्थित हो सकता है।
CTET July 2024 Important Dates
CTET July 2024 Exam Fee
- सामान्य/ ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए सिर्फ पेपर I या II के लिए CTET Exam Fee 1000 रुपये है। जबकि दोनों पेपर I और II के लिए अप्लाई करने के लिए आपको 1200 रुपये CTET Form Fees भरनी होगी।
- अनुसूचित जाति/ जनजाति/ दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए सिर्फ पेपर I या II के लिए CTET Exam Fee 500 रुपये है जबकि दोनों पेपर I और II के लिए 600 रुपये है।
CTET July 2024 Educational Qualification
- CTET July 2024 पेपर I- कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 50% नंबरों के साथ अपनी सीनियर माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण की हुई हो इसके साथ उम्मीदवारों को Elementary Education में 2-साल का डिप्लोमा (D.El.Ed) पूरा किया होना चाहिए.
- CTET July 2024 पेपर II- कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ उम्मीदवारों जिन्होंने बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.Ed.) में कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण किया होना चाहिए.
How to Apply CTET July 2024 online application form process
- Step 1. CTET की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर Click करेंStep 2. अब Left Side में New Registration पर Click करे
- Step 3. अब आप अपनी Basic Details Fill करे - जैसे Personal Details, Contact Details, Permanent Address
- Step 4. अब आप अपनी Email id लिखे और Choose Password में अपना कोई Password बनाये (for exam.- Abcd@1234)
- Step 5. अब आप application form पर Click कर CTET JULY 2024 का पेपर I , II दोनों का चुनाव कर ,Language 1 & 2 Fill करे , Qualification Details, Exam city, Photograph & Signature Upload करे
- Step 5. अब आप Finale Form Preview पर Click करे और Form की हर एक Details ध्यान से देखे
- Step 6. अब आप I Agree Click कर " Final Submission of Application" Click करे
- Step 6. अब आप "Pay Examination fee " पर Click कर अपनी Payment करे |
CTET July 2024 Exam Date
CTET July 2024 Exam का आयोजन 7 जुलाई 2024 किया जाएगा। CTET July 2024 Exam Date का विस्तृत शेड्यूल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। सीटीईटी एग्जाम में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है। इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं रखी गई है। अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है। सीटीईटी एग्जाम Qualify करने के लिए सामान्य अभ्यर्थियों को 60% यानी 90 अंक जबकि आरक्षित वर्गों को 55% यानी 82 अंक लाना अनिवार्य होता है।
CTET 2024 Exam Pattern of Level-I (PRT)
CTET 2024 Exam Pattern of Level-II (TGT)
CTET-JULY, 2024 Syllabus
STRUCTURE AND CONTENT OF SYLLABUS
(Paper I and Paper II)
Paper I (for classes 1 to V) Primary Stage
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र ( Child Development and Pedagogy) 30 Questions
( a ) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय बाल Child Development Primary School Child) 15 Questions
- विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
- Concept of development and its relationship with learning
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- Principles of the development of children
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- Influence of Heredity & Environment
- समाजीकरण प्रक्रियाएँ: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
- Socialization processes: Social world & children(Teacher, Parents, Peers)
- पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्यPiaget, Kohlberg and Vygotsky: constructs and critical perspectives
- बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
- Concepts of child-centered and progressive education
- इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- Critical perspective of the construct of Intelligence
- बहुआयामी बुद्धिमत्ता
- Multi-Dimensional Intelligence
- भाषा एवं विचार
- Language & Thought
- एक सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास।
- Gender as a social construct; gender roles,gender-bias and educational practice.
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर अंतर को समझना।
- Individual differences among learners, understanding differences based on diversity of language, caste, gender, community, religion etc.
- सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
- Distinction between Assessment for learning and assessment of learning; School-Based Assessment, Continuous & Comprehensive Evaluation: perspective and practice
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उचित प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
- Formulating appropriate questions for assessing readiness levels of learners; for enhancing learning and critical thinking in the classroom and for assessing learner achievement.
( b )समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना (Concept of Inclusive education and understanding children with special needs ) 5 Questions
- वंचितों और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- Addressing learners from diverse backgrounds, including the underprivileged and disadvantaged
- सीखने की कठिनाइयों, विकलांगता आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।
- Addressing the needs of children with learning difficulties, disabilities etc.
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए
- Addressing talented, creative, specially able learners
( c ) सीखना और शिक्षाशास्त्र ( Learning and Pedagogy ) 10 Questions
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूली प्रदर्शन में सफलता हासिल करने में "विफल" होते हैं।
- How children think and learn; how and why children "fail" to achieve success in school performance.
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ.
- Basic processes of teaching and learning; children's strategies of learning; learning as a social activity; social context of learning.
- समस्या समाधानकर्ता और वैज्ञानिक अन्वेषक के रूप में बच्चा"
- Child as a problem solver and a scientific investigator"
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की "त्रुटियों" को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना।
- Alternative conceptions of learning in children, understanding children's "errors" as significant steps in the learning process.
- अनुभूति एवं भावनाएँ
- Cognition & Emotions
- प्रेरणा और सीख
- Motivation and learning
- सीखने में योगदान देने वाले कारक-व्यक्तिगत एवं पर्यावरण
- Factors contributing to learning-personal& environmental
( 2.) Mathematics 30 Questions
(a) Content (सामग्री) 15 Questions
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूली प्रदर्शन में सफलता हासिल करने में "विफल" होते हैं।
- How children think and learn; how and why children "fail" to achieve success in school performance.
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ.
- Basic processes of teaching and learning; children's strategies of learning; learning as a social activity; social context of learning.
- समस्या समाधानकर्ता और वैज्ञानिक अन्वेषक के रूप में बच्चा"
- Child as a problem solver and a scientific investigator"
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की "त्रुटियों" को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना।
- Alternative conceptions of learning in children, understanding children's "errors" as significant steps in the learning process.
- अनुभूति एवं भावनाएँ
- Cognition & Emotions
- प्रेरणा और सीख
- Motivation and learning
- सीखने में योगदान देने वाले कारक-व्यक्तिगत एवं पर्यावरण
- Factors contributing to learning-personal& environmental
(b) Pedagogical issues ( शैक्षणिक मुद्दे ) 15 Questions
- Nature of Mathematics/ Logical thinking; understanding children's thinking and reasoning patterns and strategies of making meaning and learning
- गणित की प्रकृति/तार्किक सोच; बच्चों की सोच और तर्क के पैटर्न और अर्थ निकालने और सीखने की रणनीतियों को समझना
- Place of Mathematics in Curriculum
- पाठ्यचर्या में गणित का स्थान
- Language of Mathematics
- गणित की भाषा
- Community Mathematics
- सामुदायिक गणित
- Evaluation through formal and informal methods
- औपचारिक एवं अनौपचारिक तरीकों से मूल्यांकन
- Problems of Teaching
- शिक्षण की समस्याएँ
- Error analysis and related aspects of learning and teaching
- त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलू
- Diagnostic and Remedial Teaching
- निदान एवं उपचारात्मक शिक्षण
( 3. ) Environmental Studies (पर्यावरण अध्ययन ) 30 Questions
(a) Content (सामग्री) 15 Questions
- परिवार और मित्र :- ( रिश्ते, काम और खेल, जानवरों,पौधे)
- Family and Friends(Relationships, Work and Play, Animals, Plants)खाना (Food)
- आश्रय (Shelter)
- पानी (Water)
- यात्रा (Travel)
- चीजें जो हम बनाते हैं और करते हैं (Things We Make and Do)
(b) Pedagogical Issues 15 Questions
- ईवीएस की अवधारणा और दायरा
- Concept and scope of EVS
- ईवीएस की अवधारणा और दायरा Concept and scope of EVS
- ईवीएस का महत्व, एकीकृत ईवीएस
- Significance of EVS, integrated EVS
- पर्यावरण अध्ययन एवं पर्यावरण शिक्षा
- Environmental Studies & Environmental Education
- सीखने के सिद्धांत (Learning Principles)
- विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का दायरा और संबंध
- Scope & relation to Science & Social Science
- अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण
- Approaches of presenting concepts
- गतिविधियाँ (Activities)
- प्रयोग/व्यावहारिक कार्य
- Experimentation/Practical Work
- बहस (Discussion)
- सीसीई (CCE)
- शिक्षण सामग्री/सहायक सामग्री
- Teaching material/Aids
- समस्या (Problem)s
( 4 ) Language 1st 30 Questions
( a ) भाषा की समझ (Language Comprehension) 15 Questions
- अनदेखे अंशों को पढ़ना - दो अनुच्छेद एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों ( गद्य अनुच्छेद साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेचनात्मक हो सकता है )
- Reading unseen passages - two passages one prose or drama and one poem with questions on comprehension, inference, grammar and verbal ability (Prose passage may be literary, scientific, narrative or discursive)
(b) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र (Pedagogy of Language Development) 15 Questions
- सीखना और अधिग्रहण (Learning and acquisition)
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत (Principles of language Teaching)
- सुनने और बोलने की भूमिका, भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैंRole of listening and speaking, function of language and how children use it as a tool
- मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्यCritical perspective on the role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form
- विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकारChallenges of teaching language in a diverse classroom; language difficulties, errors and disorders
- भाषा कौशल (Language Skills)
- भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखनाEvaluating language comprehension and proficiency: speaking, listening, reading and writing
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधनTeaching-learning materials: Textbook, multi-media materials, multi lingual resource of the classroom
- उपचारात्मक शिक्षण (Remedial Teaching)
0 टिप्पणियाँ